Indian Railways to Make 80,000 ‘Make in India’ Wheels Every Year, Says Ashwini Vaishnaw

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भारतीय रेलवे अद्यतन: भारतीय रेल केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पहियों का निर्यातक बनने का खाका तैयार किया है और एक संयंत्र बनाने के लिए शुक्रवार को एक निविदा जारी की है जो हर साल कम से कम 80,000 पहियों का निर्माण करेगा। एक प्रेस वार्ता में, वैष्णव ने कहा कि हाई-स्पीड ट्रेनों और एलएचबी कोचों के लिए आवश्यक जाली पहियों का उत्पादन अब ‘मेक इन इंडिया’ प्लांट में किया जाएगा और प्रति वर्ष 600 करोड़ रुपये में 80,000 पहियों की सुनिश्चित खरीद होगी।

उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब रेलवे ने निजी कंपनियों को भारत में हाई स्पीड ट्रेनों के लिए व्हील प्लांट और व्हील बनाने के लिए आमंत्रित करने के लिए एक टेंडर जारी किया है। भारतीय रेलवे को हर साल दो लाख पहियों की जरूरत होती है। योजना के अनुसार, जबकि इस्पात प्राधिकरण भारत लिमिटेड का राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड पहियों का एक हिस्सा प्रदान करेगा, बाकी एक नए ‘मेक इन इंडिया’ संयंत्र द्वारा प्रदान किया जाएगा।

वैष्णव ने कहा कि निविदा इस शर्त पर दी जाएगी कि संयंत्र पहियों का भी निर्यातक होगा और बाजार यूरोप होगा। वर्तमान में, रेलवे अपने पहियों का बड़ा हिस्सा यूक्रेन, जर्मनी और चेक गणराज्य जैसे देशों से आयात करता है। युद्ध के कारण खरीद में देरी यूक्रेन घर के करीब एक समाधान खोजने के लिए रेलवे को धक्का दिया है।

“आज निविदा मंगाई गई थी। हम 1960 से यूरोपीय देशों से जाली पहियों का आयात कर रहे हैं। अब हमने मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट करने का फैसला किया है।

मंत्री ने कहा कि संपूर्ण तकनीकी विश्लेषण और चर्चा के बाद निर्णय लिया गया क्योंकि देश में कच्चा माल उपलब्ध है। अधिकारियों ने कहा कि स्वदेशी पहियों से भी रेलवे को काफी धन की बचत होने की उम्मीद है क्योंकि यह प्रति पहिया 70,000 रुपये का भुगतान करता है।

वैष्णव ने कहा कि भारत पहले समर्पित फ्रेट कॉरिडोर और बुलेट ट्रेन के लिए उच्च शक्ति वाली पटरियों का आयात करता था। उन्होंने कहा, “अब हम एक महीने के भीतर मेक इन इंडिया ट्रैक समझौता लेकर आ रहे हैं, जिसमें देश में बहुत उच्च शक्ति वाले ट्रैक का निर्माण किया जाएगा।”

मई में, भारतीय रेलवे ने एक चीनी कंपनी को 170 करोड़ रुपये के 39,000 वंदे भारत ट्रेन पहियों की आपूर्ति का अनुबंध दिया था क्योंकि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अन्य देशों से डिलीवरी प्रभावित हुई थी।

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